शरीर के कई रोगों के लिए प्याज है लाभकारी, जानें इसके स्वास्थ्य लाभ

शरीर के कई रोगों के लिए प्याज है लाभकारी, जानें इसके स्वास्थ्य लाभ

सेहतराग टीम

हमारे यहां खाना बनता है तो कई ऐसी चीजें डाली जाती हैं। इनके बिना कोई भी भोजन तैयार नहीं हो पाता है। उन्हीं में से एक है प्याज जिसके बिना तो कोई भी जायका तैयार ही नहीं होता है। प्याज जहां एक तरफ खाने का स्वाद बढ़ाता है वहीं दूसरी तरफ ये कई रोगों के लिए रामबाण भी साबित होता है। जी हां प्याज सेहत के लिए काफी कारगर माना जाता है। क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स के साथ-साथ कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, कॉपर, फास्फोरस पाए जाते हैं।

पढ़ें- सात्विक आहार क्या है, वज़न घटाने और इम्यूनिटी बढ़ाने में कैसे मदद करता है?

प्याज बाल झड़ने से लेकर पेट की समस्याओं के समाधान के लिए उपयोग किया जाता है। ऐसे ही कई और भी रोगों के लिए प्याज काफी लाभकारी है। तो आइए जानते हैं कि आखिर किन रोगो में ये कारगर है-

बालों का झड़ना होगा बंद (Benefits of Onion for Hair)

अगर आपके बाल ज़्यादा गिर रहे हैं तो आप प्याज़ के रस को अपने सिर पर एक घंटे के लिए लगाएं। इससे रूसी भी दूर हो जाती है, बालों को झड़ने से बचाता है साथ ही जुंओं की समस्या को दूर करने के लिए भी बेहद लाभकारी है। 

पेट की समस्याओं को करेगा दूर (Benefits of Onion for Stomach Problems in Hindi)

प्याज़ के रस में फाइबर अच्छी मात्रा में होता है इसलिए ये आंतों में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म कर देता है। प्याज़ का रस पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए लाभकारी होता है।

मधुमक्खी के काटने पर (Benefits of Onion for Bee Bite in Hindi)

मधुमक्खी के काटने से जो दर्द होता है अगर उस पर प्याज़ का रस लगाया जाए तो तुरंत राहत मिल जाती है। इससे दर्द कम होता है और डंक आसानी से निकल जाता है। मधुमक्खी के डंक के दर्द को दूर करने के लिए इसका उपयोग घरेलू उपाय के रूप में कर सकते हैं।

सांस लेने की समस्या होगी दूर (Benefits of Onion for Breathing Problem in Hindi)

प्याज़ का रस सर्दी-जुकाम की समस्या को दूर करने के लिए लाभकारी होता है। यह सांस की नली में बैक्टीरिया और कफ को ख़त्म करता है जिससे सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है।

 

इसे भी पढ़ें-

अस्थमा के रोगियों के लिए फायदेमंद है अनानास, जानें अन्य स्वास्थ्य लाभ

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।